Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

मानवाधिकार कार्यक्रम सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी गई कई अहम जानकारियां

  • मानवाधिकार के अभाव में हम अपना जीवन व्यतीत नहीं कर सकते : डॉ आरएन भारती

अररिया। किसी भी इंसान की जिंदगी, आजादी, बराबरी और सामानता का अधिकार है मानवाधिकार। मानवाधिकार वह अधिकार है, जो हमारी प्रकृति या स्वभाव में निहित है। इनके अभाव में हम मानव के रूप में अपना जीवन व्यतीत नहीं कर सकते हैं। उक्त बातें बुधवार को भारती सेवा सदन ट्रस्ट द्वारा ट्रस्ट के शिवपुरी, वार्ड नंबर 09 अररिया स्थित प्रधान कार्यालय में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के संदर्भ में आयोजित प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम में अध्यक्षता करते हुए ट्रस्ट के संस्थापक सह अध्यक्ष डॉ राम नारायण भारती ने कही। मंच संयोजन सह प्रशिक्षण प्रभारी का काम ट्रस्ट के कार्यकारी अध्यक्ष राम नारायण विश्वास ने किया।


मौके पर ट्रस्ट के सचिव संजय झा बतौर कार्यक्रम प्रभारी मौजूद रहे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर प्रशिक्षक ट्रस्ट के महासचिव आदिल हुसैन, ट्रस्ट के महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष प्रभा भारती, अधिवक्ता उत्पल कुमार, अधिवक्ता मो जमशेद ने अपने वक्तव्य के माध्यम से उपस्थित महिला व पुरुष लोगों को प्रशिक्षित और जागरूक किया। वहीं दूसरे सत्र में ट्रस्ट के संस्थापक सह अध्यक्ष डॉ आरएन भारती ने सम्बोधित करते हुए कहा कि मानवाधिकार कानून को जाने बिना आप अपने अधिकारों को नहीं पा सकते हैं।
ट्रस्ट के कार्यकारी अध्यक्ष सह प्रशिक्षण प्रभारी राम नारायण विश्वास ने अपने सम्बोधन में कहा मानवाधिकार आयोग द्वारा बनाए गए कानून एवं संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों से लाभान्वित होने एवं विभिन्न प्रकार के शोषण से मुक्त होने के लिए हमें जागरूक होना होगा, तभी ही हमारा हक मिलेगा।
ट्रस्ट के महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्षा प्रभा भारती ने महिलाओं व बच्चों के अधिकार, शिक्षा, महिला सशक्तीकरण आदि पर जोर देते हुए कहा कि महिलाएं आज किसी से कम नहीं हैं, वे सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं, हमें शिक्षित और जागरूक होने की जरूरत है। सभी प्रशिक्षक ने मानवाधिकार आयोग कानून, महिलाओं, बच्चों, श्रम एवं बाल श्रम कानून आदि के संदर्भ में विस्तार पूर्वक समझाया। कार्यक्रम में सैंकड़ों महिलाओं और पुरुषों ने भाग लिया।
कार्यक्रम का संचालन चार सत्रों में किया गया। प्रत्येक प्रशिक्षक का सत्र एक घंटा तीस मिनट का रहा, जो सुबह 10:00 बजे प्रारंभ होकर शाम 05:45बजे समापन हुआ। कार्यक्रम के दौरान सभी के लिए चाय, नाश्ता और भोजन का भी प्रबंध ट्रस्ट द्वारा किया गया। कार्यक्रम में ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष रुणा भारती, बोर्ड सदस्य पुतुल भारती, ट्रस्ट के कला संस्कृति प्रकोष्ठ अररिया के अध्यक्ष गायक शेखर कुमार शशि, वीआईपी जिला अध्यक्ष सह प्राचार्य राजेश बहरदार, मंतलाल मंडल, गयानंद ठाकुर अनिता देवी, किरण देवी, सौरभ भारती, गौरभ भारती,आरती देवी, प्रेमलता कुमारी, हीरा देवी, प्रेमलता देवी, सीमा राय, सौरव कुमार भारती, गौरव कुमार भारती, नीतीश कुमार, मो हसीब के साथ-साथ सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष डा आरएन भारती ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

कोई टिप्पणी नहीं