Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

पत्रकार कल्याण योजना समिति की बैठक में लिया गया फैसला कोरोना से जान गंवाने वाले 67 पत्रकारों के परिवारों को केंद्रीय सूचना मंत्रालय देगा पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि





नयी दिल्ली (राज टाइम्स)

पत्रकार कल्याण योजना के तहत पत्रकारों के परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए पत्र सूचना कार्यालय ने एक विशेष अभियान शुरू किया है। इसके तहत वर्ष 2020 और वर्ष 2021 में महामारी के कारण जान गंवाने वाले पत्रकारों के विवरणों को संकलित व एकत्रित किया गया था। आज केंद्र सरकार ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे की अध्यक्षता में पत्रकार कल्याण योजना समिति के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
इस प्रस्ताव के तहत कोविड-19 के कारण अपनी जान गंवाने वाले 26 पत्रकारों के परिवारों में से प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये की वित्तीय राहत प्रदान की जाएगी। वित्त वर्ष 2020-21 में केंद्र सरकार ने कोविड के कारण अपनी जान गंवाने वाले पत्रकारों के 41 परिवारों को इस तरह की सहायता प्रदान की। इस तरह से पत्रकारों के कुल 67 परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने को मंजूरी दी गई है। समिति ने कोविड के कारण अपनी जान गंवाने वाले पत्रकारों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त कीहै

पत्र सूचना कार्यालय ने अत्‍यंत सक्रियतापूर्वक ऐसे कई पत्रकारों के परिवारों से संपर्क किया जिन्होंने कोविड-19 के कारण अपनी जान गंवा दी है और इसके साथ ही इस योजना एवं दावा संबंधी आवेदन दाखिल करने के बारे में इन परिवारों का मार्गदर्शन भी किया। समिति ने हर सप्‍ताह जेडब्ल्यूएस की बैठकें आयोजित करने का भी निर्णय लिया, ताकि जेडब्ल्यूएस के तहत वित्तीय सहायता वाले आवेदनों को त्‍वरित मंजूरी दी जा सके।
समिति ने आज उन पत्रकारों के 11 परिवारों के आवेदनों पर भी विचार किया जिनका निधन कोविड-19 के अलावा अन्य कारणों से हुआ था। जेडब्ल्यूएस की बैठक में जयदीप भटनागर, प्रधान महानिदेशक, पीआईबी, विक्रम सहाय, संयुक्त सचिव (आईएंडबी) सहित अन्य सदस्यों ने भी भाग लिया।
समिति के पत्रकार प्रतिनिधि संतोष ठाकुर, अमित कुमार, सरजना शर्मा और उमेश्वर कुमार बैठक में उपस्थित थे। पत्रकार और उनके परिवार के सदस्य पीआईबी की वेबसाइट https://accreditation.pib.gov.in/jws/default.aspx के माध्यम से पत्रकार कल्याण योजना (जेडब्ल्यूएस) के तहत सहायता पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं