Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

दो ब्राजिलियन नागरिक के पेट से साढ़े चार करोड का कोकिन बरामद, कोकीन की खेप जाना था भारत, होटल से धराया



भारत नेपाल सीमा से राजेश कुमार शर्मा ब्राजील के सापाउलो से हवाई मार्ग के रास्ते नेपाल आए दो ब्राजिलियन नागरिक लारिसन ब्रिटो डोस सानटोसफर्नान्डा भेल डोस सानटोस काठमांडू स्थित ठमेल के एक होटेल मे रूके हुए थे। लेकिन उसे कहां पता था कि नेपाल के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के नजर में इनकी गतिविधि कैद हो चुकी है। इन लोगों ने पूरे हवाई गन्तव्य में न पानी पिया और न ही शौचालय गया। इनकी हवाई गन्तव्य नेपाल होने के कारण नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के पास इनकी गतिविधि की सूचना पहुँच चुकी थी। क्योंकि नेपाल कोकिन का कोई स्थायी बजार नहीं है। लेकिन इससे पहले भी कई बार कोकिन के कारोबारी के द्वारा ब्राजील होते हुए कोकिन अन्तर्राष्ट्रीय बजार में भेजने के लिए नेपाल को हवाई रूट में सेफ माना जाता रहा है।

पिछले घटना क्रम के आधार पर इन दोनों को भी ड्रग्स माफिया सदस्य होने के शंका में रेड लिस्ट में रख कर निगरानी की जा रही थी। मंगलवार को दोनों जैसे ही त्रिभुवन अन्तर्राष्ट्रीय विमान स्थल से बाहर निकल कर ठमेल के एक होटेल के लिए निकले, विमान स्थल से ही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की एक टीम निगरानी में लग चुकी थी। क्योंकि होटल में रूकने से लेकर नेपाल लाने में मदद करने वाले व्यक्ति की गिरफ्तारी की योजना में ब्यूरो की टीम थी। लेकिन दो दिनों तक अन्य कोई गतिविधि नहीं दिखने के बाद दोनों को गिरफ्तार कर पुलिस कार्यालय लाया गया।

पुलिस ने लारिसन के साथ से 840 ग्राम व फर्नान्डा से 550 ग्राम कोकिन बरामद किया। पुलिस को अंशका थी कि इनके पेट में और भी कैप्सूल है। जिसे नेपाल पुलिस अस्पताल में जांच के दौरान लारिसन के पेट से 86 प्लास्टिक के रैपिंग किये कैप्सूल निकला गया। जिसका वजन 65 ग्राम था। ब्यूरो के अनुसार बरामद किए गए कोकिन का इंटरनेशनल बाजार में 84 करोड 36 लाख रुपये कीमत है।

कोकिन लेकर इन दस देश के नागरिक आते हैं नेपाल
जानकार बताते हैं कि नेपाल कोकिन के लिए कोई आकर्षक बाजार नहीं है। लेकिन एक दशक से कारोबारी नेपाल के रास्ते कोकिन तस्करी में काफी सक्रिय हैं। नेपाल में अब तक कोकिन सहित पाकिस्तानी, बोलिभियाली, मलेसियन, फिलिपिनी, दक्षिण अफ्रिकी, चिनिया, ब्राजिलियन, भारतीय, नाइजेरियाली से लेकर भेनेजुएला तक के नागरिक की गिरफ्तारी हो चुकी है। लेकिन अब तक नेपाल में जितने लोगों की गिरफ्तारी हुई है, सभी सिर्फ कैरियर ही है। इन लोगों का उद्देश्य नेपाल के रास्ते कोकिन भारत, थाइलेंड व पाकिस्तान के रास्ते युरोप व अमेरिकी बाजार में भेजना होता है।

नेपाल में दस किलो तक की खेप हो चुकी है बरामद
नेपाल में कोकिन की बरामदगी के आंकडे पर नजर डाले तो दस किलो तक के कोकिन की खेप बरामद हो चुकी है। नेपाल को ट्रान्जिट बना कर अंतराष्ट्रीय गिरोह व नेपाल में रह कर इनकों मदद करने वाले को पुलिस अब तक गिरफ्तार नहीं कर सकी है। अधिकांश घटना में गिरफ्तार कैरियर के पास दो तरफ का टिकट होता है तो होटल ऑनलाइन बुक करवा दिया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं