Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

साइबर दुनिया में safe कुछ भी नहीं- साइबर एक्सपर्ट यशवंत झा

  • सावधान, ओटीपी के बिना भी साइबर क्रिमिनल बैंक खाता से उड़ा सकता है आपके पैसे
  • सतर्कता हटी दुर्घटना घटी
सुपौल (राज टाइम्स)। जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित टी०सी०पी० भवन में "ई-गवर्नेस और सूचना, सुरक्षा, शिक्षा एवं जागरूकता" विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में सभी जिला स्तरीय, अनुमडल स्तरीय, प्रखंड एवं अंचल स्तरीय पदाधिकारी के साथ-साथ कार्यपालक सहायक मौजूद थे।

प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेट यशवंत झा का स्वागत करते जिलाधिकारी कौशल कुमार

जिलाधिकारी श्री कुमार ने बताया कि इस कार्यशाला से कर्मचारियों के कार्यकुशलता एवं क्षमता में वृद्धि होगी और कार्यालय को पेपर लेस बनाने में मदद मिलेगी। कार्यकुशलता में बढ़ोतरी होने के कारण कार्यों में तेजी आयेगी जिससे आम जनता के बीच उत्तरदायी प्रशासन को बढ़ावा मिलेगा।


कार्यशाला के दौरान मुख्य प्रशिक्षक यशवंत झा ने बताया कि किस प्रकार उपभोक्ता के मोबाइल को साइबर क्रिमिनल द्वारा हैक किया जाता है और फिर उनके निजी डेटा का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने बताया कि आजकल कांटेक्टलेस डेबिट/क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा ग्राहकों को दिया जा रहा है। उस कार्ड के ऊपर वाईफाई का सिम्बल भी बना रहता है। उक्त कार्ड से बिना पिन डालें पैसे को निकाला जा सकता है। उन्होंने बताया कि देश के बाहर से कोई भी व्यक्ति जिसके पास आपका यूजर आईडी और पासवर्ड है वह आपके बैंक खाता से पैसा निकाल सकता है। उसे ओटीपी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्होंने धोखाधड़ी से बचने के लिए कई सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि यदि आप डिजिटल सिग्नेचर का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं तो डिजिटल सिग्नेचर का इस्तेमाल अपने सामने में करवाएं।


फ्रॉड के तरीके / सतर्कता
*मोबाइल एप्प के माध्यम से बैंक  खाता से फर्जी निकासी*- प्रतिदिन अपने ऐप की जांच करें। यदि बिना इस्तेमाल किए ऐप डाटा यूज कर रहा है तो संभव है कि वह आपका डाटा चोरी कर रहा है। ऐसी परिस्थिति में ऐप उपयोग करने के बाद अनइनस्टॉल कर दें या परमिशन से ऑफ कर दें।
*अंतर्राष्ट्रीय निकासी (बिना ओटीपी के)*- बैंक में आवेदन देकर अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन बंद करवा सकते हैं।
*कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट/डेबिट कार्ड से अवैध निकासी*- सिल्वर कवर या सिल्वर फाइल में कार्ड को रखें।
उक्त कार्यशाला के आयोजन हेतु जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह नोडल पदाधिकारी एवं आई०टी० प्रबंधक सहायक नोडल पदाधिकारी के रूप में मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं