Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

अड़राहा से परवाहा आदिवासी टोला तक मार्ग को जोड़ने वाली सड़क जर्जर आवगमन में परेशानी


फारबिसगंज (राज टाइम्स)


फारबिसगंज प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत अड़राहा पंचायत वार्ड संख्या एक और दो की संयुक्त सड़क बापू मिलन मंदिर अड़राहा से परवाहा आदिवासी टोला तक  मार्ग को जोड़ने वाली सड़क जर्जर तो पहले से ही है लेकिन बारिश लगते ही सड़क की दुर्दशा की पोल खोलकर रख दी है। बता दें कि हाल ही में मनरेगा योजना से 8 लाख रूपए की राशि का मिट्टीकरण हुआ है लेकिन हल्की सी हुई बारिश के चलते यह सड़क पूरी तरह दलदल बन गई है। यह तस्वीर सड़क की दुर्दशा साफ तौर पर बयां कर रही है। बता दें कि अड़राहा वार्ड संख्या एक की एक ऐसा भी सड़क है जहाँ प्रतिनिधियों की ईमानदारी का पोल खूलता है। यह सड़क और कहीं का नहीं बल्कि अड़राहा पंचायत वार्ड संख्या1 की है जहाँ आज से करीब तीन माह पहले सड़क की ढ़लाई हुई है लेकिन घटिया सम्रागी का उपयोग किये जाने से सड़क जर्जर हो गया है तालाब में तब्दील हो गया। पीपुल्स पावर के प्रमंडलीय अध्यक्ष प्रभात यादव ने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारी का उदासीन रवैये का परिणाम है कि सड़क बनने पर भी आज सड़क की स्थिति दयनीय है तालाब में तब्दील है। उन्होंने जिला पदाधिकारी से अविलंब सड़क बनवाने की मांग किया है। श्री यादव ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर सड़क का निर्माण नहीं हुआ तो वे चरणबद्ध तरीके से आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा। खेती किसानी के आए दिन में कृषकों को इस मार्ग से रोजाना आवागमन करना रहता है, लेकिन यह सड़क दलदल हो गई है। जिसके वजह से यह मार्ग पूरी तरह बाधित है। कोसी सीमांचल में मानसून अपनी दस्तक दे दी है। अभी और भी बारिश होना बाकी है। उससे पहले अगर यहां सड़क की व्यवस्था चलने लायक नहीं की गई तो आने वाले समय में मार्ग को पूरी तरह बंद करना पड़ सकता है। 
जनप्रतिनिधि नहीं दे रहे ध्यान:
ग्रामीणों का कहना है कि इतने सारे जनप्रतिनिधि होने के बावजूद भी यह सड़क के ऊपर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। ऐसे में ज्यादातर लोगों को ही यह मार्ग पर चलने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह मार्ग के हालात को बताते हुए लगभग कई वर्ष हो चुके हैं और कई प्रतिनिधि बदल चुके हैं। उसके बावजूद भी अभी तक यह मार्ग पक्की सड़क में नहीं बदली हुई है। एक तरफ राज्य सरकार द्वारा गांव गांव तक पक्की सड़क बनाने का ढिंढोरा पीट रही है लेकिन यह मार्ग को देखने के बाद पता चलता है कि क्षेत्र के सड़कों का क्या स्थिति है।
विधायक भी नहीं दे रहा ध्यान:
खास बात यह है कि ग्राम पंचायत  अड़राहा फारबिसगंज विधानसभा अंतर्गत आता है  विधायक विद्यासागर केशरी उर्फ मंचन केशरी का कहना है कि सड़क पास हो चुका है लेकिन उसके बावजूद यह मार्ग कई वर्षों से जर्जर पड़ा हुआ है जिस पर किसी की नजर नहीं जा रही है। वहीं इस गांव को कोई भी जनप्रतिनिधि इस मार्ग को लेकर कोई रुचि नहीं दिखा रहा है।
बारिश में सड़क की हालत बद से बदतर:
मालूम हो कि यह सड़क कई वर्षो से जर्जर पड़ा हुआ है। जैसे ही बारिश लगता है यह मार्ग पूरी तरह बाधित हो जाता है। जिसकी वजह सिर्फ दलदल एवं खराब सड़क है। यह सड़क आधा ग्राम पंचायत अड़राहा एवं आधा ग्राम पंचायत परवाहा के अंतर्गत आता है। इस सड़क निर्माण को लेकर पीपुल्स पावर के प्रमंडलीय अध्यक्ष प्रभात यादव ने कई बार जनप्रतिनिधि व पदाधिकारी द्वारा सड़क बनवाने की मांग किया जा चुका है लेकिन यहाँ पर सामंजस्य ठीक नहीं होने की वजह से अभी तक यहां सड़क जर्जर बना हुआ है। जो कि आए खेती किसानी के दिनों में ज्यादातर की सड़कों को ही आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दोनों गांव मिलकर यहां सड़क निर्माण की समस्या को सुलझाया जा सकता है लेकिन ज्यादातर ग्राम पंचायत अड़राहा के कृषकों या ग्रामीणों को ही इस मार्ग में आवागमन होता है। इसी वजह से  यहां के ग्रामीणों को इस मार्ग को लेकर कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जिसके वजह से इसका खामियाजा अड़राहा, घीवहा एवं परवाहा के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।

त्रिभुवन ठाकुर की रिपोर्ट

कोई टिप्पणी नहीं