Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

नेपाल : बराहक्षेत्र के चतराधाम में पूर्ण महाकुम्भ मेला की तैयारी पूरी


 सुनसरी (नेपाल)। पृथ्वी के पहले तीर्थ स्थल बराहक्षेत्र के चतराधाम में 9 अप्रैल से लगने वाले पूर्ण महाकुम्भ मेला की की तैयारी अंतिम चरण में है। भारत सीमा से सटे सुनसरी जिले के बराहक्षेत्र नगरपालिका स्थित प्राचीन हरिद्धार चतराधाम कुम्भनगरी में 120 वर्ष के अंतराल पर होने वाले पिण्डेश्वर पूर्ण महाकुम्भ मेला को लेकर कई देशों में आमंत्रण दिया गया है। 

आयोजन समिति ने बताया कि विश्व के पांचवा महाकुम्भ की तैयारी के लिए नेपाल के 77 जिले सहित भारत, भूटान, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, कनाडा, नार्वे तक कुम्भ मेला का निमंत्रण दिया गया है। 

नेपाल के राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन

पत्रकार वार्ता के दौरान आयोजन समिति के जगदगुरू बालसन्त महाराज ने बताया कि अनुसार कुम्भ मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा किया जायेगा। वहीं कुम्भ मेले में नेपाल के उपराष्ट्रपति, प्रधानमन्त्री, प्रधान न्यायाधीश के साथ साथ केंद्र सरकार के मंत्री, जनप्रतिनिधि, सभी सातों प्रदेश के राज्यपाल, स्पीकर, मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया जा रहा है। इसके साथ ही अयोध्या, बनारस, वृंदावन, दिल्ली, आन्ध्रप्रदेश, बंगाल, बिहार, सिक्किम, दार्जलिंग, असम सहित अन्य क्षेत्र से जगतगुरु, धर्माचार्य, महामण्डलेश्वर, सन्त-महन्त तथा सरकार के मुख्यमन्त्री, पूर्व मुख्यमन्त्री, मंत्री, एमएलए भी मौजूद रहेंगे।

वहीं अमेरिका स्थित अन्तरराष्ट्रीय निम्बार्क आध्यात्मिक परिषद से धर्माचार्य श्री भागवतशरण जी महाराज सहित करीब 50 धर्मगुरु नेपाल के चतराधाम आ चुके है। 

कुम्भ मेला में कोटिहोम, वेदपाठ, पुराणवाचन, देश तथा विदेश के जगतगुरु, शंकराचार्य, धर्माचार्य के सहभागिता में प्रवचन, भजनकीर्तन, शास्त्रार्थ सम्मेलन, महास्नान का उद्घाटन होगा। कुम्भ मेला में करीब एक करोड़ लोगों के आने का अनुमान है।


कोई टिप्पणी नहीं