Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

Indo Nepal- भारत से नेपाल पहुंचा लिक्विड ऑक्सीजन

  • केंद्रीय गृह मंत्रालय की हरी झंडी के बाद भारत से नेपाल पहुंची लिक्विड गैस की पहली खेप
  • भारत सरकार ने झारखंड व उत्तरप्रदेश से ऑक्सीजन भेजने की दी है अनुमति

पटना (राज टाइम्स)
भारत में ऑक्सीजन सिलेंडर व गैस की किल्लत के बीच सुप्रीम कोर्ट की ओर से निर्यात पर लगाई गयी पाबंदी के बावजूद भारत सरकार ने नेपाल पर मेहरबानी दिखाई है। एक अंतराल के बाद नेपाल को फिर से लिक्विड ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति भारत से होने लगी है। 

झारखंड के जमशेदपुर से ऑक्सीजन टैंकर में पहली खेप नेपाल पहुंची। इसके लिए सरकार ने उत्तर प्रदेश के महाराजगंज से ऑक्सीजन भेजने की अनुमति दी है।


सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रोकी गयी थी नेपाल को ऑक्सीजन सप्लाई

देश में लगातार ऑक्सीजन की किल्लत के कारण बनी भयावह स्थिति के बाद सर्वोच्च अदालत के आदेश के अनुसार अप्रैल महीने से ही नेपाल के ऑक्सीजन निर्यात करने पर रोक लगाई गयी थी। लेकिन गृह मंत्रालय के द्वारा बीते दिनों झारखंड के जमशेदपुर व उत्तरप्रदेश के महाराजगंज से नेपाल को लिक्विड गैस के निर्यात की अनुमति दे दी है। ऑक्सीजन सप्लाई शुरू होने के बाद नेपाल की ओर से जारी कोटा 60 टन प्रति सप्ताह के अनुसार ऑक्सीजन सप्लाई की मांग की जा रही है।


एक टैंकर लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर झारखंड से पहुंचा नेपाल

प्रतिबंध हटने के साथ ही भारत से नेपाल को लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई जारी है। इसी क्रम में शुक्रवार को नेपाल के रुपन्देही जिले के छिपागढ से संचालित शंकर गैस उद्योग ने भारत से लिक्विड गैस का आयात किया है। नेपाल के रुपन्देही जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन की डिमांड भी बढ़ी है, इस वजह से लगातार भारत से लिक्विड ऑक्सीजन का आयात किया जा रहा है।


एक टैंकर से रीफिल होंगे 500 ऑक्सीजन सिलेंडर

शुक्रवार को नेपाल भेजे गए लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर से 500 सिलेंडर को रीफिल किया जाएगा। शुक्रवार की सुबह भैरहवा भन्सार कार्यालय पहुंची गैस के टैंकर को आवश्यक कागजात की प्रक्रिया पूरा कर शंकर गैस उद्योग तक ऑक्सीजन पहुंचा देने की बात जिला पुलिस कार्यालय रुपन्देही के पुलिस निरीक्षक तेज बहादुर खत्री ने कही है।
पुलिस निरीक्षक खत्री को पूरे जिले के ऑक्सीजन के व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गयी है। खत्री के अनुसार शंकर गैस उद्योग दैनिक पांच सौ सिलेंडर ऑक्सीजन उत्पादन कर रहा था, लेकिन जिले के कोविड अस्पताल में अब 2150 सिलेंडर की मांग है जिसके अनुरूप लगातार भारत से उक्त गैस उद्योग के लिए लिक्विड ऑक्सीजन का आयात किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं