Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

BIHAR/सुपौल- निर्मली शहर में सालों भर कायम रहता है जलजमाव, बरसात के दिनों होती भारी तबाही

रामलखन प्रसाद/निर्मली (सुपौल)। 

निर्मली अनुमंडल मुख्यालय में सालों भर जलजमाव कायम रहता है जिससे शहर की हजारों आबादी बरसात के दिनों में अस्त व्यस्त हो जाती है। विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों के करोड़ों की सामग्रियां जलजमाव के कारण नष्ट होती रही है। सब डिविजनल टाऊन थाना प्रांगण में वर्ष भर जलजमाव का कायम रहना नगर पंचायत, प्रशासनिक अधिकारी और स्थानीय  प्रतिनिधियों पर सवाल खड़ा करता है क्योंकि किसी ने स्थाई रूप से जल जमाव को दूर कराने हेतु प्रयत्न नहीं किया। थाना और इंस्पेक्टर कार्यालय प्रांगण मे जलजमाव का दृश्य तालाब का रूप दिखता है पर ऐसा कुछ नहीं है। जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है कि थाना और इंस्पेक्टर कार्यालय प्रांगण से कायम जलजमाव को दूर किया जा सके। 



12 वार्ड वाले इस नगर पंचायत को सुरक्षित रखने हेतु 1954 में तत्कालीन कोसी प्रोजेक्ट द्वारा 7 किलोमीटर रिंग बांध बनाकर हाई पावर का तीन पंप सेट स्थापित कर उसके देखरेख हेतु तीन-तीन अटेंडेंट को लगाया गया था। इस समय तीनो वाटर सप्लाई पंप अस्तित्वहीन हो गया है। मालूम हो कि निर्मली अनुमंडल मुख्यालय 7 किलोमीटर रिंग बांध के अंदर बसा हुआ एक शहर है। रिंग बांध के अंदर की जमीन रिंग बांध के बाहर की जमीन से करीब चार पांच फीट गहरी है। रिंग बांध के बाहर चारों तरफ तिलयुगा, बलान, बिहूल नदी बहती है। बरसात के समय नदियों में उफान के कारण बाहर का पानी रिंग बांध पर बने दोनो सुईलिसगेट के माध्यम से शहर के अंदर प्रवेश करता है जिससे प्रत्येक वर्ष व्यापारिक प्रतिष्ठान के करोड़ों की संपत्ति नष्ट होती है।



शहर की मुख्य सड़कों पर 2 से 4 फीट पानी कायम रहता है। बरसात के दिनों जलजमाव को दूर करने के लिए जल संसाधन विभाग वीरपुर के मेकेनिकल डिपार्टमेंट की ओर से ऊंची क्षमता वाली तीन पंप सेट लगा दिए जाते हैं जिससे रिंग बांध के अंदर का पानी बाहर निकल पाता है। इधर जून से पहले बरसात दस्तक दे दिया पर रिंग बांध पर पंपसेट बैठाने के लिए किसी भी तरह की सुगबुगाहट जल संसाधन द्वारा नहीं दिखाई दे रही है। बरसात के दिनों अधिकारियों के आवास, सरकारी कार्यालय, जल संसाधन विभाग के कॉलोनी, शहर व्यापारिक प्रतिष्ठान और तकरीबन 20 हजार आबादी तीन माह तक जलजमाव से त्रस्त रहती है। बरसात में अत्यधिक तबाही न हो इसके लिए पश्चिमी कोसी तटबंध प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ई सतीश कुमार से मिलकर स्थानीय लोगों ने जलजमाव से मुक्ति पाने हेतु तत्काल रिंग बांध पर चार पंप सेट लगवाने वास्ते मांग पत्र सौंपा है। लोगों द्वारा समर्पित आवेदन के आलोक में कार्यपालक अभियंता ने एक पत्र लिखकर मेकेनिकल विभाग के कार्यपालक अभियंता को स्थिति से अवगत कराते हुए यथाशीघ्र हाईपावर का वाटर सप्लाई पंप सेट बैठाने हेतु अनुरोध किया है।

कोई टिप्पणी नहीं