Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

भारत नेपाल संबंधों को बिगाड़ने में लगी है विदेशी ताकतें, विशेष तौर पर सजग और सचेत रहने की है आवश्यकता


पिछले तीन सप्ताह के घटनाक्रम को देखा जाए तो यह स्पष्ट प्रतीत हो रहा है कि भारत नेपाल की जनता के बीच के प्रगाढ़ सम्बन्ध को बिगाड़ने में विदेशी ताकतों ने अपनी पूरी शक्ति झोंक दी है। 

सेन्ट्रल डेस्क (राज टाइम्स) । भारत-नेपाल के संबंध को कुछ विदेशी शक्ति बिगाड़ने की ओर लगातार सक्रिय है । इन शक्तियों ने भारत नेपाल की जनता के बीच के रोटी-बेटी के प्रगाढ़ सम्बन्ध को बिगाड़ने में अपनी पूरी शक्ति झोंक दिया है। पिछले तीन सप्ताह के घटनाक्रम को देखा जाए तो यह स्पष्ट प्रतीत हो रहा है ।
पाकिस्तानी गुप्तचर संगठन (आइएसआइ), यूरोपियन युनियन (ईयू) सहित अन्य संगठनों के द्वारा दोनो मित्र राष्ट्रों की जनता के बीच के सम्बन्ध को बिगाड़ने के लिये सक्रिय रूप से कई आंतरिक विवाद को पैदा किया है। भारत नेपाल के सीमा विवाद को तरंगित करने के लिये दोनो देश की जनता के बीच आपसी मतभेद करवाने, राष्ट्रीय मतभेदों को भड़का कर दोनो देशों के जनता के बीच सम्बन्ध खराब करने का प्रयास किया जा रहा है

श्रोत से मिली जानकारी के अनुसार कुछ संगठन नेपाल में पिछले कुछ समय से काफी सक्रिय है । पिछले दिनों कोरोना का प्रकोप नेपाल में बढ़ने का दोष भी कुछ लोगो के द्वारा भारत पर लगा कर भ्रमित प्रचार प्रसार किया गया था । उदाहरण के लिये प्रदेश एक के उदयपुर भुलके, प्रदेश दो के वीरगंज से जोड़ कर दोनों देशों के बीच के सम्बंध में दरार डालने का प्रयास किया गया था।
यह तो सिर्फ एक उदहारण है । स्रोत का दावा है भारत नेपाल के जनता के बीच का सम्बन्ध खराब करने के लिए ऐसी कई गतिविधियाँ पिछले तीन सप्ताह से नेपाल में चलाई जा रही है। जनकपुर के माध्यम से साथ दोनों देशों के प्रत्यक्ष सम्बन्ध को पूरा विश्व जानता है लेकिन अयोध्या के राम मन्दिर पुनः निर्माण के विषय में पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के द्वारा राम मन्दिर में काम शुरु होने की निन्दा की गयी थी । ऐसी स्थिति में भारत और नेपाल की जनता को अधिक सजग और सचेत रहने की आवश्यकता है।

कोई टिप्पणी नहीं