Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

नेपाल : दस दिनों में क्यूआर कोड द्वारा भारत से नेपाल एक करोड़ भारतीय मुद्रा का भुगतान, दैनिक लेनदेन 500 से ज्यादा



जोगबनी (अररिया बॉर्डर)। भारत-नेपाल के बीच अंतरराष्ट्रीय (सीमा पार) क्यूआर कोड से भुगतान शुरू होने के दो सप्ताह से भी कम समय में 1 करोड़ भारतीय मुद्रा का लेनदेन हुआ है। 

पिछले 16 फरवरी से भारतीय नागरिकों द्वारा नेपाल में भारत के फोनपे और भीम ऐप के जरिए क्यूआर कोड पर भुगतान करना शुरू कर दिया है। हालांकि इसका अबतक कोई खास प्रचार प्रसार नही किया गया लेकिन मीडिया में खबरे आने के बाद भारतीय नागरिकों का नेपाल में क्यूआर कोड से भुगतान उत्साहजनक है। इस सम्बन्ध में भारत-नेपाल मामले के जानकार व भारत-नेपाल सामाजिक सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष राजेश कुमार शर्मा ने बताया की फोनपे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिवस कुमार सपकोटा भारत से नेपाल केसलैस भुगतान पर जानकारी ली है। जिस पर सपकोटा के द्वारा उपलब्ध भारत से नेपाल डिजिटल भुगतान सेवा प्रारंभ होने के बाद हर दिन 450 से 500 लेनदेन हो रहे हैं। भारतीय नागरिकों के द्वारा नेपाल के फोनपे क्यूआर कोड को उसके फोनपे, भीम ऐप के जरिए स्कैन करके रोजाना करीब 10 लाख भारतीय मुद्रा (16 लाख रुपये नेपाली) का भुगतान कर रहे हैं, वहीं सेवा लाइव होने के 10 दिनों के भीतर फोनपे के नेटवर्क के माध्यम से एक करोड़ भारतीय रुपये का भुगतान किया गया है।

फोन पे से भुगतान के बाद पर्यटन के साथ-साथ धार्मिक क्षेत्रों मे आने वाले को मिल रहा सीधा फायदा

मंच के अध्यक्ष राजेश कुमार शर्मा बताते है कि इससे भारत से नेपाल धार्मिक पर्यटन के अलावे अन्य कार्य से नेपाल जाने वाले भारतीय पर्यटकों को काफी फायदा मिल रहा है। वहीं अब गूगल पे से भुगतान की सुविधा भी जोड़ दी गयी है। लेकिन अब भी आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एसबीआई के द्वारा यह सेवा फोन पे, भीम एप्प पर सक्षम नहीं किया गया है। वहीं नेपाल 13 बैंक और दो मोबाइल वॉलेट, अपने नेटवर्क से जुड़े फोनपे क्यूआर के माध्यम से भारतीय नागरिकों द्वारा किए गए भुगतान स्वीकार कर सकते हैं। 

भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, भारतीय नागरिकों के लिए नेपाल में क्यूआर के माध्यम से भुगतान करने की एक सीमा है। प्रतिदिन लगभग 2 लाख भारतीय रुपये का भुगतान किया जा सकता है, लेकिन लेनदेन की सीमा बैंक से बैंक में भिन्न होती है।


कोई टिप्पणी नहीं