Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

सशस्त्र सीमा बल, भारत व सशस्त्र प्रहरी बल, नेपाल के मध्य बगाहा में समन्वय बैठक का हुआ आयोजन

  • बैठक के माध्यम से भारत-नेपाल में मैत्री संबंध को प्रगाढ़ करने के लिए सहमति जताई गई



पटना। सीमांत मुख्यालय के एसएसबी महानिरीक्षक पंकज कुमार दराद की अध्यक्षता में सशस्त्र सीमा बल व सशस्त्र प्रहरी बल नेपाल के मध्य समन्वय बैठक का आयोजन 21वीं वाहिनी स.सी.ब. बगहा के प्रांगण में बुधवार को आयोजित किया गया। इस बैठक के माध्यम से भारत-नेपाल में मैत्री संबंध को प्रगाढ़ करने के लिए सहमति जताई गई। साथ ही आम चुनाव- 2024 के मद्देनजर ज्वाइंट पेट्रोलिंग, शराब तस्करी, सीमा पर अवैध गतिविधियों पर कड़ी नजर, स्वापक पदार्थ की तस्करी पर रोकथाम, वन्य जीव व वन्य उत्पाद और अन्य निषिद्ध वस्तुओं की तस्करी से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए, मानव तस्करी को रोकने के लिए दोनों देशों के तरफ से रणनीति तैयार करते हुए चर्चा की गई।


सीमा पर अपराधियों को रोकने के लिए आसूचना साझा कर आदान-प्रदान करने तथा कोई भी गिरफ्तार व्यक्ति के संज्ञान में आते ही तुरंत उसकी संयुक्त पूछताछ करने तथा कार्यवाही करने पर सहमति व्यक्त की गई। बैठक में दोनों देशों के अधिकारियों ने बताया कि सदियों पुरानी भारत-नेपाल की संस्कृति को और प्रगाढ़ किया जाएगा और आपसी सहयोग व तालमेल बनाए रखेंगे। ताकि सीमा की सुरक्षा सुदृढ़ ढंग से किया जा सके।



बैठक में सशस्त्र सीमा बल की ओर से से पंकज कुमार दराद, उप महानिरीक्षक क्षेत्रक मुख्यालय मुजफ्फरपुर दीपक कुमार, उप महानिरीक्षक क्षेत्रक मुख्यालय पूर्णिया राजेश टिक्कू, उप महानिरीक्षक क्षेत्रक मुख्यालय बेतिया सुरेश सुब्रमण्यम सहित कुल 17 वाहिनी के कमांडेंट व अन्य अधिकारीगण ने भाग लिया। इस बैठक में सशस्त्र प्रहरी बल नेपाल की ओर से डीआईजी ब्रिगेड-3 गढ़ीमाई गणेश थाड़ा मगर, चितवन, कालिदास धौबाजी, डीआईजी, ब्रिगेड-4, कास्की, अंजनी कुमार पोखरेल, डीआईजी ब्रिगेड-1, सुनसरी, दीपेन्द्र शाह,डीआईजी, ब्रिगेड-2 महोतरी सहित कुल 23 अन्य अधिकारीगण (एसपी व बटालियन कमांडर) ने भाग लिया।



इस क्रम में 21वीं वाहिनी के प्रांगण में संध्याकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें दोनों देशों के प्रतिभागियों के साथ स्थानीय प्रशासन व अन्य सिस्टर एजेंसी ने भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं